झाबुआ~यूटीएस ऐप के जरिए अब कम दूरी की जनरल टिकट भी यात्री कर सकेंगे बुक~~

अनारक्षित टिकट के लिए वॉलेट से होगा ऑनलाइन पेमेंट~~

झाबुआ। ब्यूरो चीफ -संजय जैन~~




ट्रेन से यदि आपको कम दूरी की यात्रा करनी हो,तो टिकट के लिए रेलवे टिकट काउंटर पर धक्के खाने की जरूरत नहीं है। अब कम दूरी की जनरल टिकट यात्री अपने मोबाइल से जनरेट कर सकेंगे। इसके लिए यात्रियों को रेलवे के यूटीएस ऐप डाउनलोड करना होगा।

ऐसे बुक करें ऑनलाइन जनरल टिकट...................

सबसे पहले अगर आप एंड्रॉइड यूजर्स हैं, तो गूगल प्ले स्टोर में जाकर ऐप को फोन में इंस्टॉल करें। इसके बाद आपको ऐप पर रजिस्टर्ड करना होगा। फिर आपको पेमेंट ऑप्शन चुनना होगा और रिचार्ज करना होगा। इसके बाद ही आप ऑनलाइन जनरल ट्रेन टिकट बुक कर पाएंगे। यह टिकट पेपरलेस होगा। टिकट बुक करने के लिए आपको किस कहां से कहां तक जाना है, इसकी जानकारी देनी होगी। फिर पेमेंट करने टिकट बुक करना होगा। इसके बाद आपके ऐप में टिकट दिख जाएगा। आप चाहें, तो टिकट को प्रिंट करवा सकते हैं।


बदलाव से यह मिलेगा फायदा.........................


यात्रियों को चिल्लर की समस्या से निजात..................

यूटीएस ऐप के प्रति यात्रियों को जागरूक करने सभी स्टेशनों पर अभियान चलाया गया। एप से यात्रियों को पेपरलेस टिकट मिलेगा। चिल्लर की समस्या भी नहीं आएगी।

अनारक्षित टिकट के लिए वॉलेट से होगा ऑनलाइन पेमेंट....

ट्रेन का जनरल टिकट लेने के लिए आमतौर पर टिकट विंडो पर ही लाइन में लगना होता है। इससे निजात दिलाने के लिए रेलवे ने अपने यूटीएस मोबाइल ऐप में महत्वपूर्ण बदलाव किया है, इससे अब जनरल टिकट लेना आना होगा। अभी तक इस यूटीएस मोबाइल ऐप के जरिए सिर्फ 50 किलोमीटर तक की यात्रा के लिए ही जनरल टिकट जनरेट होता था। इस वजह से 50 किलोमीटर से ज्यादा दूरी की यात्रा के लिए जनरल टिकट लेने के लिए मजबूरन यात्रियों को टिकट काउंटर पर जाना पड़ता था, लेकिन अब रेलवे ने इसमें बदलाव किया है। रेलवे ने इस ऐप में अब आउटर सर्किल दूरी की बाध्यता खत्म कर दी है। इसके बाद अब 50 किलोमीटर से ज्यादा दूरी की यात्रा का टिकट भी इस ऐप के माध्यम से लिया जा सकेगा।


 प्रचार-प्रसार कर जागरूकता फैलाई जा रही ......................

रेल यात्रियों को यूटीएस ऑन मोबाइल ऐप डाउनलोड करने के लिए स्टेशनों पर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है। इस संबंध में पोस्टर,बोर्ड के माध्यम से दिशा-निर्देश प्रदर्शित किए गए। मंडल के विभिन्न स्टेशनों पर यह अभियान निरंतर चलाया जा रहा है,लेकिन अब अभियान में तेजी लाने के निर्देश दिए गए हैं। अनारक्षित टिकट खिडक़ी पर भुगतान के लिए यात्रियों को यूपीआई तथा ऑनलाइन माध्यम से किराये का भुगतान करने से संबंधित जानकारी प्रदान कर डिजिटल माध्यम के प्रयोग के लिए प्रोत्साहित किया जा रहा है। अधिकारियों द्वारा यात्रियों को मोबाइल एप से टिकट लेने की प्रक्रिया और सरलतापूर्वक उसके उपयोग के बारे में बताया जा रहा है। रेल यात्रियों को ऐप से टिकट लेने की जागरूकता के लिए विभिन्न स्टेशनों पर फ्लेक्स और बैनर आदि माध्यम से मेरी रेल . मेरा मोबाइल. मेरा टिकट स्लोगन के साथ प्रचार-प्रसार कर जागरूकता फैलाई जा रही है। जिससे अधिक से अधिक लोग अनारक्षित टिकट ऐप के माध्यम से लें।

Share To:

Post A Comment: